ITI क्या है और ITI कैसे करे – ITI Kya Hai In Hindi

अगर आप 10वीं पास कर चुके हैं और आपके पास आगे पढ़ाई करने के लिए ज्यादा बजट नहीं है लेकिन फिर भी आप एक ऐसा Course तलाश कर रहे हैं जिससे आपको अच्छी नौकरी मिल सके तो ITI आपके लिए एक अच्छा विकल्प है।

अगर आप जानना चाहते हैं कि आईटीआई क्या है तो इस पोस्ट को ध्यान से अंत तक पढ़े क्योंकि यहां हम ITI Kya Hai के संबंध में सभी प्रकार की जानकारी देने वाले हैं।

भारत में 10वी और 12वी के आधार पर कई अलग-अलग प्रकार की पोस्ट के लिए आवेदन मांगे जाते हैं जहां आपके पास किसी Technical Degree का होना जरूरी है।

जैसे भारतीय रेलवे में Assistant Loco Pilot, अन्य विभागों में Machine Operator आदि ऐसी स्थिति में अगर आप ITI Degree रखते हैं तो इन सभी Posts के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यह Course आपका करियर बनाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है साथ ही इसे बहुत कम खर्च में पूरा किया जा सकता है यहां हम आपको आईटीआई करने से क्या होता है, 12वीं के बाद आईटीआई कोर्स, और आईटीआई करने के लिए क्या करना पड़ता है आदि के बारे में बताएंगे।

आईटीआई क्या है? – What is ITI in Hindi  

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ITI एक औद्योगिक प्रशिक्षण कोर्स है जिसमें बहुत सारी अलग-अलग तरह की Trades शामिल होती है जिन्हें आप मन मुताबिक कर सकते हैं।

इस कोर्स को 8वी 10वी और 12वी के बाद किया जा सकता है और इसकी अवधि 6 माह से लेकर 2 साल तक की होती है।

कोर्स की अवधि पूरी तरीके से आपके द्वारा चुनी गई Trade और आप किस संस्थान में पढ़ते हैं उस पर निर्भर करती है इस कोर्स के अंतर्गत विद्यार्थियों को उनकी Trade के अनुसार प्रशिक्षित किया जाता है ताकि वह अपने काम में कुशल बन सके।

दोस्तों ITI Course, Directorate General Of Employment And Training(DGET) के अंतर्गत आता है जिसमें आपके अंदर काफी Skill पैदा हो जाती है इस Course को पूरा करने के बाद आप आगे चलकर रोजगार प्राप्त कर सकते हैं वहीं सरकार के द्वारा भी इसके संबंध में तरह-तरह की योजनाएं संचालित होती रहती है।

अगर आप किसी संस्थान से इस Course को पूरा करते हैं तो आपको Scholarship भी मिलती है कोर्स पूरा करने के बाद आप Mechanical, Electrical, Electronic विभाग से जुड़े उद्योगों में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

आईटीआई का पूरा नाम – ITI Full Form In Hindi

ITI Kya Hai ये तो हमने जान लिया अब हम आपको ITI Course की Full Form बताते हैं अंग्रेजी में ITI की Full Form Industrial Training Institute होती है वही हिंदी में इसका पूरा अर्थ औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान होता है।

इस पाठ्यक्रम के अंतर्गत विद्यार्थियों को उद्योगों में काम करने के संबंध में पढ़ाया जाता है और फिर उसी के अनुसार प्रशिक्षित भी किया जाता है।

ITI Course का प्रमुख उद्देश्य

उम्मीद करता है कि यहां तक आप बहुत अच्छी तरीके से आईटीआई कोर्स क्या होता है के बारे में जान चुके होंगे।

अब इस कोर्स के उद्देश्य के बारे में बात करें तो यह कोर्स औद्योगिक प्रशिक्षण से जुड़ा हुआ है जिसका मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को उनकी मनपसंद Trade में काम करने और उसे समझने के लिए कुशल बनाना है।

इससे विद्यार्थी अपनी चुनी हुई Trade में उद्योगों में काम करने में सक्षम होंगे साथ ही कुछ Trade तो इतनी शानदार हैं जिन्हें करके आप अपना खुद का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं।

वर्तमान समय में ऐसे बहुत से विद्यार्थी हैं जो पैसे की कमी और उचित प्रशिक्षण ना मिलने की वजह से अपनी योग्यता के अनुसार रोजगार प्राप्त नहीं कर पाते हैं ऐसी स्थिति में आपके लिए ITI Course एक अच्छा विकल्प होता है जिसे आप कम समय और कम खर्च में कर सकते हैं।

इस कोर्स के अंतर्गत आपको औद्योगिक प्रशिक्षण के साथ-साथ अभी आप व्यावहारिक प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाता है और National Council For Vocational Education And Training(NCVET) प्रमाण पत्र भी दिया जाता है।

ITI Course के लिए योग्यता

अगर आप आईटीआई कोर्स करना चाहते हैं तो आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी होता है कि क्या न्यूनतम योग्यता इस कोर्स को करने के लिए होनी चाहिए अधिक जानकारी के लिए हम आपको बता दें अगर आप आठवीं पास है, दसवीं पास है या फिर आपने बारहवीं की हुई है तब आप ITI Course को कर सकते हैं।

12वीं में अगर आपके पास कोई भी Stream में तब भी आप इस कोर्स में दाखिला ले सकते हैं अगर आप दसवीं के आधार पर इस में दाखिला लेना चाहते हैं तो आपके न्यूनतम प्राप्तांक कम से कम 40% होनी चाहिए।

ITI Course में एडमिशन प्राप्त करने के लिए अभी तक की उम्र 14 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए तब आप इस Course को आसानी से Join कर सकते हैं।

ITI के प्रकार

मोटे तौर पर इस कोर्स को दो भागों में बांटा जाता है-

  • Engineering Trades
  • Non Engineering Trades

Engineering Trades

दोस्तों जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि ITI की Engineering Trades में आपको पूरी तरीके से Technical Field से जुड़ी पढ़ाई दी जाती है और प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाता है।

इस कोर्स को करने के बाद आप बहुत आसानी से किसी भी Technical Field से जुड़ी कंपनी में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं Engineering Trades में विद्यार्थियों को गणित, विज्ञान, यांत्रिकी जैसे विषय पढ़ते पड़ते हैं।

Non Engineering Trades

अगर आप आईटीआई कोर्स में विज्ञान, गणित और यांत्रिकी विषय नहीं पढ़ना चाहते हैं तो आप Non Engineering Trades का भी चुनाव कर सकते हैं इस Trades में भी कई प्रकार के विषय शामिल होते हैं जिन्हें आप अपनी सुविधा के अनुसार चुन सकते हैं और फिर पढ़ाई पूरी कर सकता है।

ITI Course की अवधि

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि आईटीआई कोर्स में बहुत सी प्रकार की Trades शामिल होती है।

अब इस कोर्स की अवधि निर्भर करती है कि आप कौन सी Trade में पढ़ाई कर रहे हैं सभी के अनुसार इस कोर्स की अवधि 6 माह से लेकर 2 साल तक हो सकती है।

ITI Course के लिए Top Institutes

  • Govt Industrial Training Institute(Purulia)
  • Government Industrial Training Institute(Surat)
  • Government Industrial Training Institute(Tiruchendur)
  • Government Industrial Training Institute Women/Mahila(Rae Bareli)
  • Government Industrial Training Institute Women (Madurai)
  • Industrial Training Institute(Sadhaura)
  • Charutar Vidya Mandal SM Patel College Of Home Science
  • Aryabhatta ITC
  • Government Industrial Training Institute Women (Namakkal)
  • Baba Kharak Singh Baba Darshan Singh ITI
  • Malwa Industrial Training Centre
  • Government ITI (Salboni)
  • Government Industrial Training Institute (Trichy)
  • Government Industrial Training Institute (Ulundurpet)

ITI Course कैसे करें

दोस्तों अगर आप सरकारी संस्थान से आईटीआई कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Entrance Exam देना होगा जिसके लिए आवेदन फॉर्म मांगे जाते हैं।

आप अपनी योग्यता के अनुसार आवेदन पत्र भर सकते हैं और फिर बाद में मेरिट सूची के आधार पर आपको इस कोर्स में प्रवेश किया जाता है सरकारी संस्थान से आईटीआई करने के लिए हर साल जून जुलाई के महीने में आवेदन पत्र भरे जाते हैं जिसके लिए ₹250 फीस होती है।

सरकारी संस्थानों से आप बिल्कुल फ्री में आईटीआई कोर्स कर सकते हैं और साथ में Scholarship भी आपको मिलती है।

लेकिन अगर आप के प्राप्तांक कम है या फिर आप निजी संस्थान से आईटीआई कोर्स करना चाहते हैं तो किसी भी ऐसे संस्थान में संपर्क कर सकते हैं जहां पर आईटीआई कोर्स संपन्न कराया जाता है।

ITI Course में Admission के लिए जरूरी दस्तावेज

अगर आप इस कोर्स में दाखिला लेना चाहते हैं तो आपको जरूरी दस्तावेजों के बारे में जानना अनिवार्य है ताकि आपको Admission में कोई भी समस्या ना आए।

ITI मे Admission के लिए आपके पास नीचे दिए गए दस्तावेज होने चाहिए-

  • 8th/10th/12th की मार्कशीट
  • जाति प्रमाण
  • आधार कार्ड व अन्य प्रमाण
  • बैंक खाता पासबुक
  • दो पासपोर्ट साइज़ फोटो

ITI Course के लिए आवेदन कैसे करें

अगर आप सरकारी संस्थान से आईटीआई कोर्स करना चाहते हैं तो आपको राज्य की आईटीआई प्रवेश परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

क्योंकि हर एक राज्य की ITI की आधिकारिक वेबसाइट और फीस अलग-अलग होती है तो आप अपने हिसाब से अपना राज्य चुन सकते हैं।

  • Official Website पर पहुंचने के बाद आप Email की मदद से Sign In करें।
  • Log In करने के बाद आपको होम पेज पर Candidate Registration का विकल्प दिखेगा इस पर क्लिक करें।
  • अगले पेज में आप अपनी रूचि के अनुसार Course का चुनाव करें और फिर बाकी Details दर्ज करें।
  • अब आगे आपको सभी मांगे जाने वाले दस्तावेज अपलोड करने हैं।
  • पत्र को सही तरीके से भरने के बाद आप उसे दोबारा से चेक करेंगे।
  • सभी जानकारियां सही पाए जाने पर आप Final Submit कर सकते हैं और Print Out निकाल सकते हैं।

ITI करने के बाद क्या करें

ITI Course को पूरा करने के बाद आपके सामने कई विकल्प खुल जाते हैं जिनके बारे में नीचे बताया है।

Job 

अगर आप आईटीआई कोर्स पूरा कर चुके हैं तब आप अपनी Trade और Course के हिसाब से उद्योगों में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं इसके साथ-साथ बहुत सारे सरकारी विभागों में भी आईटीआई से जुड़ी हुई पोस्ट के लिए भर्ती की जाती है आप वहां भी आवेदन कर सकते हैं।

Apprentice

अगर आप आईटीआई करने के बाद आगे पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं तो आप इसके लिए Apprentice का Course कर सकते हैं इससे आपके Promotion में भी आसानी होगी और आपके पास ITI के साथ-साथ एक अतिरिक्त डिग्री भी हो जाएगी।

Central Training Institute मे Teaching

अगर आपकी पढ़ाने में रुचि है और आप आगे चलकर ITI Course के छात्रों को पढ़ाना चाहते हैं तो आप Central Training Institute Course कर सकते हैं इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप किसी भी ITI Institute में छात्रों को पढ़ा सकते हैं।

Polytechnic Course

आईटीआई करने के बाद आप पॉलिटेक्निक कर भी कर सकते हैं पॉलिटेक्निक एक 3 वर्ष का डिप्लोमा कोर्स होता है जिसे करने के बाद आप जूनियर इंजीनियर के लिए योग्य हो जाते हैंअगर आप आईटीआई करने के बाद पॉलिटेक्निक के लिए जाते हैं तो आपको सीधे द्वितीय वर्ष में प्रवेश दिया जाता है।

B.Tech Course

अगर आपने ITI Polytechnic पूरा कर लिया है और आप आगे पढ़ना चाहते हैं तो B.Tech कर सकते हैं ITI Polytechnic के बाद बीटेक की अवधि सिर्फ 3 वर्ष होती है।

Business

हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि ITI में बहुत सारी Trades ऐसी होती है जिन से जुड़ा प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद आप अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

Photographer, Motor Mechanic, Mechanic Radio, TV Engineering से ITI Course करने के बाद आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

Assistant Loco Pilot

भारतीय रेलवे में Assistant Loco Rके पद पर भर्ती के लिए आवेदन जारी किए जाते हैं जिसके लिए योग्यता ITI मांगी जाती है इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप भारतीय रेलवे में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आईटीआई में क्या करना पड़ता है

ITI एक ऐसा Course है जिसे आप बहुत कम समय और बहुत कम खर्च में पूरा कर सकते हैं और यह आपको नौकरी प्राप्त करने में भी मदद करता है।

इसके लिए आप इस कोर्स के अंतर्गत विभिन्न Trades में से अपनी मनपसंद Trade का चुनाव कर सकते हैं उसके बाद आपको आपकी Trade से संबंधित प्रशिक्षण प्राप्त करना होता है।

दोस्तों यह प्रशिक्षण Theory और Practical दोनों Basis पर होता है सफलतापूर्वक प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद आपको प्रमाण पत्र दिया जाता है।

उस प्रमाण पत्र की मदद से आप अपने Industry से जुड़ी किसी भी कंपनी या उद्योग में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं चाहे तो खुद का भी काम कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े : 

ITI के बाद कितना वेतन मिलता है

आईटीआई के बाद जॉब करने पर आपको कितना पैसा मिलेगा यह पूरी तरीके से इस पर निर्भर करता है कि आप की ट्रेड क्या है और आप किस कंपनी के साथ नौकरी कर रही है।

फिर भी उसके बारे में बात करें तो आईटीआई करने के बाद आपको निजी नौकरी में ₹10000 से लेकर ₹20000 तक प्रति महीना तनख्वाह मिल जाती है।

लेकिन अगर आप आईटीआई करने के बाद किसी सरकारी विभाग जैसे रेलवे आदि में नौकरी करते हैं तो आपकी तनख्वाह ₹40000 प्रति माह तक हो जाती है।

ITI Course की सूची

दोस्तों जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि ITI के अंतर्गत बहुत सारे Course आते हैं जिन्हें आप अपनी योग्यता के अनुसार कर सकते हैं।

अलग-अलग योग्यता के हिसाब से ITI के पाठ्यक्रम के बारे में हमें नीचे विस्तार से बताने का प्रयास किया है।

8th पास के लिए

  • Book Binder
  • Weaving of Fancy Fabric
  • Embroidery & Needle Worker
  • Cutting & Sewing
  • Mechanic Tractor
  • Pattern Maker Engineering
  • Wireman Engineering
  • Welder (Gas & Electric) Engineering
  • Plumber Engineering
  • Carpenter Engineering

10th पास के लिए

  • Bleaching & Dyeing Calico Print
  • Commercial Art
  • Diesel Mechanic Engineering
  • Draughtsman (Civil) Engineering
  • Draughtsman (Mechanical) Engineering
  • Dress Making
  • Electrician Engineering
  • Fitter Engineering
  • Foundry Man Engineering
  • Fruit & Vegetable Processing
  • Hair & Skin Care
  • Motor Driving-cum-Mechanic
  • Mechanic Motor Vehicle
  • Pump Operator
  • Sheet Metal Worker
  • Secretarial Practice
  • Refrigeration Engineering
  • Turner Engineering
  • Surveyor
  • Tool & Die Maker Etc

12th पास के लिए 

  • Stenography
  • Travel and Tour Assistant
  • Multimedia Animation and Special Effects
  • Plastic Processing Operator
  • Radiology Technician
  • Old Age Care Assistant
  • Physiotherapy Technician
  • Mechanic Lens or Prism Grinding
  • Instrument Mechanic
  • Mechanic Agricultural Machinery
  • Library and Information Science
  • Interior Decoration and Designing
  • Health And Sanitary Inspector
  • Health Safety And Environment
  • Desktop Publishing Operator
  • Dental Laboratory Equipment Technician
  • Craftsman Food Production
  • Computer Operator And Programming Assistant
  • Basic Cosmetology
  • Catering and Hospitality Assistant
  • Architectural Draftsmanship
  • Architectural Assistant

निष्कर्ष

ऐसी सभी लोग जो ITI Course करने को इच्छुक हैं उन्हें हमने इस लेख के माध्यम से ITI के संबंध में सभी प्रकार की जानकारी दी है। की ITI Kya Hai और इसकी तैयारी कैसे करे |

आशा करते हैं इस पोस्ट के माध्यम से आपको ITI के संबंध में पूरी जानकारी मिली होगी और आप इसे अधिक से अधिक शेयर करने में हमारी मदद करेंगे।

FAQ : ITI Kya Hai In Hindi 

Q1. आईटीआई कितने उम्र तक कर सकते हैं?

Ans : आईटीआई करने के लिए आपकी न्यूनतम आयु १४ वर्ष लेकर और अधिकतम आयु ४० साल है |

Q2. आईटीआई में कितने कोर्स होते है?

Ans : आईटीआई में आपको १०० से भी ज्यादा कोर्स होते है जिसमे आप अपनी रूचि के हिसाब से इसमें से कोई भी कोर्स कर सकते है |

Leave a Comment